- Advertisement -
- Advertisement -

Indian Railways: यात्रियों की कमी के चलते आज से इस ट्रेन का परिचालन हुआ बंद

इंडियन रेलवे (Indian Rainway) कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सोमवार से देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का परिचालन रद्द कर दिया है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों की कमी के कारण लखनऊ-दिल्ली (Lucknow-Delhi) और मुंबई-अहमदाबाद (Mumbai-Ahemdabad) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के परिचालन को बंद करने का निर्णय लिया है।


Indian Railways Catering and Tourism Corporation: कोरोना (Coronavirus) काल के बीच जहां देश में यात्रियों के लिए ट्रैन की सुविधाएं शुरू करवाई जा रही है। इसी बीच अब इंडियन रेलवे (Indian Rainway) कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सोमवार से देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का परिचालन रद्द कर दिया है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों की कमी के कारण लखनऊ-दिल्ली (Lucknow-Delhi) और मुंबई-अहमदाबाद (Mumbai-Ahemdabad) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के परिचालन को बंद करने का निर्णय लिया है। आपको बता दे कोरोनावायरस के कारण निलंबन के बाद तेजस एक्सप्रेस ने अक्टूबर में परिचालन फिर से शुरू किया था। लेकिन अब जब यात्रियों की कमी हुई तो दुबारा इस एक्सप्रेस का परिचालन बंद कर दिया गया।

आईआरसीटीसी (IRCTC) रेल मंत्रालय का एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। इससे पहले, आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा था कि प्रबंधन ने यात्रियों की कमी के कारण सभी तेजस ट्रेनों के परिचालन को रद्द करने का फैसला किया है। आईआरसीटीसी ने लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस को 23 नवंबर से जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) तेजस एक्सप्रेस को 24 नवंबर से रद्द कर दिया है।

Indian Railways Catering and Tourism Corporation

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, “प्रबंधन ने कोविड-19 महामारी के परिणामस्वरूप कम यात्रियों के कारण आईआरसीटीसीतेजस ट्रेनों के सभी प्रस्थानों को रद्द करने का फैसला किया है। कंपनी इन दोनों मार्गों में परिचालन करने वाली भारतीय रेलवे की अन्य ट्रेनों की ऑक्युपेन्सी लेवल को देखने के बाद अपने निर्णय की समीक्षा करेगी।” त्योहार के मद्दनेजर भीड़ को देखते हुए लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच दो तेजस ट्रेनों को 17 अक्टूबर से फिर से शुरू किया गया था।

आपको बता दे स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 91 लाख 40 हजार हो गए हैं। इनमें से अब तक एक लाख 33 हजार 738 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। देश में अब कुल एक्टिव केस बढ़कर चार लाख 43 हजार हो चुके है। वही पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या 2524 बढ़ गई। अब तक कुल 85 लाख 62 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

- Advertisement -