होम खबरें देश India Coronavirus Latest Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय: पूरी दुनिया के मुकाबले भारत...

India Coronavirus Latest Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय: पूरी दुनिया के मुकाबले भारत में हुए Covid-19 के सबसे ज्यादा टेस्ट, महाराष्ट्र और यूपी में नहीं थम रहा संक्रमितियों का आकड़ा

India Coronavirus Updates: देश में कोरोनावायरस कहर लगातार जारी है। आएदिन हजारों आकड़ो में नए मामलें सामने आ रहे है।

लोकप्रिय खबरें

Sharmila Tagore ने रखी थी Marriage के लिए कुछ असामान्य Condition

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई स्पेशल जोड़ियां हैं और रही हैं जिनकी लोग मिसाल देते नहीं थकते हैं।...

रवि किशन- जया बच्चन विवाद पर खेसारी लाल यादव ने कही अपनी बात

भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार ख़ेसारी लाल यादव ने रवि किशन और जया बच्चन के हुए विवाद पर...

जरूर पढ़ें

रणबीर कपूर की हैरान करने वाली ड्रग्स की लत

बॉलीवुड स्टार संजय दत्त की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘संजू’ में रणबीर कपूर की एक्टिंग लोगों को...

जन्मदिन के मौके पर जानिए एक्ट्रेस अनारा गुप्ता के जीवन की कुछ खास बातें

भोजपुरी फिल्मों में अपने अभिनय और बेहतरीन डांसिंग से लोगो के दिलो में एक खास पहचान...

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के घर जल्द गूंजेगी बच्चे की किलकारी

क्रिकेटर हार्दिक पांड्या कुछ ही दिनों पहले पिता बने है | हार्दिक के बाद सभी की...

India Coronavirus Latest Updates: देश में कोरोनावायरस कहर लगातार जारी है। आएदिन हजारों आकड़ो में नए मामलें सामने आ रहे है। अब हालही में भारत में कोरोनावायरस के अपडेट (India Coronavirus) को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) की मंगलवार को हुई साप्ताहिक प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया है कि पूरी दुनिया में भारत में सबसे ज्यादा कोविड-19 टेस्ट (Covid-19 Tests) कराए जा रहे हैं। यहां तक कि पिछले एक हफ्ते में ही 76 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डीजी डॉक्टर बलराम भार्गव ने बताया कि भारत में 38.5 लाख मरीज़ ठीक हो चुके हैं। भारत में अभी तक 5.8 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं, जो दुनिया के मुकाबले सबसे ज़्यादा हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि पिछले हफ्ते 76 लाख से ज़्यादा टेस्ट हुए हैं। वहीं देश में अब एक्टिव मामले अब कुल मामले के 1/5 बचे हैं। आंकड़ों की बात करते हुए उन्होंने बताया कि 4 राज्यों में आज भी 5,000 से कम एक्टिव मामले हैं। 18 राज्यों में 5 से 50 हज़ार के बीच एक्टिव मामले हैं। 4 राज्यों में 50 हज़ार से अधिक एक्टिव मामले हैं, वहीं, 5 राज्यों में 60% एक्टिव मामले हैं।

इन शहरों में है इतने मामलें:

  1. महाराष्ट्र में 29.5 फीसदी
  2. कर्नाटक में 9.9 फीसदी
  3. आंध्र प्रदेश में 9.4 फीसदी
  4. उत्तर प्रदेश में 6.8 फीसदी
  5. तमिलनाडु में 4.7 फीसदी

जिसके बाद बाकी राज्यों में 39.6 फीसदी एक्टिव मामले हैं।

नए केस और कोविड टेस्ट

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक महाराष्ट्र में नए मामले लगातार बढ़ रहे है। कर्नाटक कुछ स्थिरता की तरफ बढ़ रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी ट्रेंड लगातार ऊपर है। वहीं कोविड टेस्ट के आंकड़ों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 8 अप्रैल तक सिर्फ़ 10 हज़ार टेस्ट थे, जो 3 मई तक 10 लाख और फिर 8 सितंबर को 5 करोड़ टेस्ट तक हो गए। वही दूसरी ओर 9 से 15 सितंबर के बीच रोज़ाना औसत 10,94,592 टेस्ट हुए। इसके अलावा यूपी में अब तक सबसे ज़्यादा 70,11,832 टेस्ट हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पॉजिटिविटी रेट 4.5% चल रहा है।

ऑक्सीजन पर उन्होंने बोला:

बता दे, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने देश में कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता के सवाल पर बताया कि देश की 6900 मीट्रिक टन/प्रतिदिन की मेडिकल ऑक्सीजन की उत्पादन की क्षमता है। ऑक्सीजन की कोई शॉर्टेज नहीं है, बल्कि 1900 मीट्रिक टन सरप्लस है। उन्होंने कहा कि यह राज्य सुनिश्चित करें कि हॉस्पिटल के लेवल पर ऑक्सीजन का स्टॉक मैनेजमेंट ठीक हो। इसके लिए राज्य को ठीक से निगरानी करनी होगी।

एक्टिव मरीजों की स्थिति पर उन्होंने बताया कि देश के स्तर पर 3.69% मरीज़ ऑक्सीजन बेड पर हैं। 2.17% मरीज़ ICU में (ऑक्सीजन के साथ) हैं, वहीं 0.36% मरीज़ वेंटीलेटर पर (ऑक्सीजन के साथ) हैं।

बता दे, देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच अब लोगों को कई छूट मिल गई हैं।

India Coronavirus Latest Updates

नई ख़बरें

सम्बंधित ख़बरें

लोकप्रिय ख़बरें

और ख़बरें