- Advertisement -
- Advertisement -

AMU के कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होंगे PM मोदी, 1964 के बाद भाग लेने वाले बनेंगे पहले पीएम

1964 के बाद पहली बार कोई प्रधानमंत्री एएमयू के कार्यक्रम को संबोधित करेगा। पीएम मोदी दिवंगत लाल बहादुर शास्त्री के बाद एएमयू के समारोह में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।


PM Modi in AMU: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) (AMU) के 100 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। पीएम मोदी एएमयू के शताब्दी समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। बता दें कि 1964 के बाद पहली बार कोई प्रधानमंत्री एएमयू के कार्यक्रम को संबोधित करेगा। पीएम मोदी दिवंगत लाल बहादुर शास्त्री के बाद एएमयू के समारोह में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। साल 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था।

आगामी 22 दिसंबर (मंगलवार) को यूनिवर्सिटी अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे करने का जश्न मनाएगी। एएमयू द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी प्रधानमंत्री के साथ होंगे। एएमयू के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि एएमयू समुदाय विश्वविद्यालय के 100 वर्षों के समारोहों में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री की स्वीकृति के लिए आभारी है। इस ऐतिहासिक वर्ष के दौरान विश्वविद्यालय का विकास विश्वविद्यालय के विकास और विकास में और निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में हमारे छात्रों की नियुक्ति में भी बहुत मदद करेगा।

ये भी पढ़े: Himanchal Pradesh में पांच जनवरी तक जारी रहेगा नाईट कर्फ्यू, New Year सेलिब्रेट करने को भी मनाही

प्रोफेसर मंसूर ने विश्वविद्यालय के समुदाय, कर्मचारियों, सदस्यों, छात्रों और पूर्व छात्रों से आगामी कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी की अपील की। उन्होंने कहा कि शताब्दी समारोह में अभी लोग राजनीति से ऊपर उठकर शामिल हों। बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में विश्वविद्यालय ने घोषणा की थी कि शताब्दी समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोंविंद मुख्य अतिथि हो सकते हैं। विश्वविद्यालय सूत्रों के अनुसार, मुख्य अतिथि में बदलाव अंतिम समय में किया गया है। बता दें कि मुहम्मद एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज एक दिसंबर 1920 को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना और उसी साल 17 दिसंबर को विश्वविद्यालय के रूप में इसका औपचारिक रूप से उद्घाटन किया गया।

- Advertisement -